Business News

NHAI ला रहा सेल्फ-हीलिंग डामर, अब सड़कें खुद से ही हो जाएंगी ठीक!

किसी देश,राज्य और शहर के विकास लिए अच्छी सड़को का होना बहुत जरूरी है. ऐसे में खराब सडको की वजह से बहुत सारी समस्या आती हैं ऐसे में NHAI इन समस्या से निपटने के लिए एक नए प्लान की तरफ रुख कर रहा है. आइये इसे बिस्तार से जानतें हैं

विस्तार

NHAI ला रहा सेल्फ-हीलिंग डामर, अब रोड खुद से ही हो जाएगी ठीक

भारत धीरे धीरे बिकास की तरफ बढ़ रहा है ऐसे में सरकार का फोकस सबसे ज्यादा देश की सड़कों को हाईटेक बनाना लेकिन सड़को का बनकर जल्दी खराब होना एक सबसे बड़ी समस्या है और इसका सीधा असर यातायात और एक शहर से दूसरे शहर के कनेक्टिविटी में पड़ता है

जिसकी वजह से बहुत सारी समस्याएं आती है और दुर्घटनाओं की संख्या भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है. इन्हीं समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए NHAI सेल्फ-हीलिंग डामर को लेकर आने वाला है. इस डामर की खास बात यह है कि यह अपनी मरम्मत खुद से कर लेता है.

ALSO READ: Maruti Suzuki Swift Mileage: 25 तक का माइलेज देने बाली स्विफ्ट जल्द हो सकती है लांच, जानिए डिटेल्स

NHAI का क्या कहना है

NHAI का कहना है कि अब सड़को में नए तरीके के डामर का इस्तेमाल किया जाएगा जिसमे सेल्फ हीलिंग का गुण पाया जाएगा. एनएचआई के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा बताया गया कि रोड को बनाते समय ही इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा तो रोड को खराब होने से रोकेगा.

इस तकनीक के इस्तेमाल से सड़कों की लाइफ काफी बढ़ जाएगी और जल्दी खराब  नही होगी. अगर सड़को में छोटी मोटी दरारें आ भी जाती हैं तो यह अपने आप ही ठीक हो जाएंगी.

मरम्मत में होने बाले ख़र्च से मिलेगा छुटकारा

वरिष्ठ अधिकारी द्वारा बताया गया कि सड़को की मरम्मत में काफी समय और पैसा खर्च होता था साथ ही  इससे यातायात भी काफी ज्यादा प्रभावित होता था. लेकिन इस तकनीक के इस्तेमाल से इन दोनों की काफी बचत होगी साथ ही यातायात भी प्रभावित नही होगा.

ALSO READ: अगर आपने अपने वाहन में लगाया है स्टिकर तो अब खैर नही, होगी कड़ी कार्रवाई

ट्रैफिक जाम से मिलेगा छुटकारा

अक्सर सफर के दौरान देखा गया है कि जब खराब सड़को को मरम्मत की जाती है तो एक लाइन को पूरी तरफ बंद कर दिया जाता है ताकि रोड की मरम्मत सही तरीक़े से हो सके लेकिन इसका परिणाम यह मिलता है कि गाडियों का लंबा जाम लग जाता है.

लेकिन सड़को में इस तकनीक के इस्तेमाल से न तो बार बार सड़को की मरम्मत करनी पड़ेगी और न ही किसी का समय बर्बाद होगा.

ALSO READ: Mumbai indians के कप्तान Hardik Pandya के पास है करोड़ो की कारो का कलेक्शन, यह है उनकी सबसे पॉवएरफुल कार

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!